बिहार के युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए एक परसेंट ब्याज पर ~ 5 लाख तक की सहायता

बिहार असीम संभावनाओं का प्रदेश है। यहां पर हर क्षेत्र में संभावनाएं हैं। चाहे वो कृषि हो, फूड प्रोसेसिंग हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो या फिर आईटी। यह बातें शनिवार को मुख्य अतिथि व बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहीं। मौका था बिहार उद्यमी संघ की ओर से आयोजित ‘बिहार ग्लोबल समिट-2’ का। इसमें बिहार के साथ-साथ 15 से अधिक देशों के उद्यमियों ने भाग लिया। उपमुख्यमंत्री ने कहा, बिहार के उद्यमियों के लिए पांच लाख रुपए की व्यवस्था की गई है, जिसका ब्याज सिर्फ एक परसेंट है। इसका लाभ सभी युवा उद्यमी उठा सकते हैं, जिससे बिहार में उद्यमिता को नई दिशा मिलेगी। अमेरिका के इकोनोमिस्ट वर्ल्ड बैंक के डॉ. अभिषेक सौरव ने कहा कि इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक बिहार में उद्यमियों का ग्रोथ रेट सिर्फ 20 परसेंट है, जो बहुत ही कम है। इसे बढ़ाने के लिए वर्ल्ड बैंक सहयोग करेगा।

बिहार के लोगों को रोजगार देने के लिए छोटे स्किल वाले कोर्सेज को बढ़ावा

अमेरिका के नाज्टक इंटरनेशनल ग्रुप फ्लोरिडा के सीईओ विनय कुमार ने कहा कि 12 करोड़ की जनसंख्या को रोजगार मुहैया कराने में ब्लू चीफ कंपनी काफी अहम भूमिका निभा सकती है, जिसका बिहार के मार्केट में अभाव है। विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के बिहार और झारखंड के पीओई तविषि बहल पांडेय ने कहा कि बिहार के लोगों को रोजगार देने के लिए छोटे स्किल वाले कोर्सेज को भी बढ़ावा देना चाहिए। मस्कट की अलबुर्कान ग्रुप ऑफ कंपनीज के निदेशक सईद मुद्दसिर रिजवी ने कहा कि ओमान में भी बिहार के लिए बहुत संभावनाएं हैं। इसके अलावा इंडोनेशिया के निसान फाइनेंशियल सर्विसेज के सीईओ राहुल सिन्हा, बिहार मॉरीशस बिजनेस चैंबर ऑफ कॉमर्स की प्रेसिडेंट नलिनी गोपाउल, ऑस्ट्रेलिया के क्लीन टेक्नोलॉजी इक्विपमेंट्स के निदेशक मनोज कुमार आदि ने भी अपनी बातें रखीं।

पर्यटन में बिहार के पास बहुत सारी संभावनाएं : पूर्व एम्बेसडर

पूर्व एम्बेसडर व सितारा के संस्थापक स्मिता पुरुषोत्तम ने कहा कि पर्यटन सेक्टर में बिहार के पास बहुत सारी संभावनाएं हैं। कौटिल्य से पाटलिपुत्र तक बिहार हमेशा आगे रहा है। अमेरिका के सिलिकॉन वैली लैब स्थित आईबीएम के निदेशक राकेश रंजन ने कहा कि इनोवेशन और एंटरप्रेन्योर्स रोजगार को सृजन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बिंदु हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *