बिहार की लड़कियों के लिए उपमुख्‍यमंत्री का ऐलान.. मिलेंगे 25 हजार रुपये और 50 हजार रुपये

बिहार की नीतीश सरकार ने सोमवार को विधानमंडल में राज्‍य का बजट-2021-22 पेश कर दिया। इस बजट में लड़कियों-महिलाओं के लिए सरकार ने कई घोषणाएं की हैं। ऐसी ही एक घोषणा लड़कियों की शिक्षा को लेकर की गई है। बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री और वित्‍त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सरकार इंटर पास करने पर अविवाहित लड़कियों को उच्‍च शिक्षा के लिए 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इसके साथ ही राज्‍य सरकार की नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण पहले से दिया जा रहा है।

सरकार ने सोमवार को अगले वित्‍तीय वर्ष के लिए 2,18,303 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट पेश करने के दौरान उपमुख्‍यमंत्री और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद कई शेर पढ़े। उन्‍होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की कविता भी पढ़ी। यह नीतीश सरकार का 16वां बजट है। सरकार इसे ‘आत्मनिर्भर बिहार’ का बजट बता रही है। वित्‍त मंत्री ने राजकोषीय घाटा तीन फीसदी रहने का अनुमान जताया।

बिहार की लड़कियों के लिए ऐलान करते हुए उन्‍होंने कहा कि बिहार में इंटरमीडिएट (12वीं) पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण पहले से दे रही है लेकिन अभी भी कई विभागों में महिलाएं आनुपातिक दृष्टि से काफी कम हैं। सरकार इन जगहों पर जल्‍द से जल्‍द महिलाओं की नियुक्ति करेगी। उन्‍होंने कहा कि नौकरियों में महिलाओं की संख्‍या कम है। इसे बढ़ाया जाएगा।

वित्‍त मंत्री ने बजट में महिलाओं के स्‍वरोजगार (Self Employment) को लेकर भी कई घोषणाएं कीं। उन्‍होंने महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए विशेष योजना लाने का ऐलान किया। महिला उद्यमियों को पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा पांच लाख रुपये तक की राशि एक फीसद के मामूली ब्याज पर दी जाएगी। इस योजना के लिए उद्योग विभाग में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

input : live hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......