" />

बिहार : कक्षा एक से पांच तक शिक्षक भर्ती में डीएलएड को प्राथमिकता, ……बीएड वालों को मौका

71 हजार प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक के लिए 63951 शिक्षकों की बहाली में डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। डीएलएड की अनुपलब्धता और सीट रिक्त होने की स्थिति में ही बीएड और इसके समकक्ष प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।

शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। जल्द ही जिलों को इस संबंध में निर्देश भेजा जाएगा। अभी तक प्रारंभिक स्कूलों के कुल 90763 शिक्षकों की बहाली के लिए यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि 1 से 5 कक्षा तक शिक्षक बहाली के लिए डीएलएड को प्राथमिकता मिलेगी।

पिछले निर्देश के अनुसार डीएलएड और बीएड दोनों के लिए समान अवसर थे। नया आदेश जिलों को जाने के बाद कक्षा 6 से 8 तक 26811 शिक्षकों की बहाली में ही बीएड और इसके समकक्ष डिग्री वालों को मौका मिलेगा। पंचायत व अन्य नियोजन इकाइयों के माध्यम से शिक्षक बहाली की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को नियोजन इकाइयों के माध्यम से मार्च तक बहाली प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य दिया है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Displaying 1 Comments
Have Your Say

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......