बिहार : आपदा प्रबंधन विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी.. जिलाधिकारियों को किया अलर्ट

बिहार में आपदा प्रबंधन विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिलाधिकारियों को अलर्ट किया है। मंगलवार को विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और जल संसाधन सचिव संजीव हंस ने जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।

जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने 23 से 27 सितंबर के बीच राज्य में मध्यम से लेकर भारी बारिश की चेतावनी दी है। विशेषकर 24 सितंबर के बाद उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की संभावना भी जतायी है।

आपदा प्रबंधन विभाग ने पहले ही जिलों को इससे निपटने के लिए आवश्यक तैयारी करने को कहा था। मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रधान सचिव ने तैयारियों की भी समीक्षा की। आमलोगों से इस अवधि में बाहर नहीं निकलने की प्रशासनिक अपील करने की बात कही। माइकिंग के माध्यम से लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी देने का निर्देश दिया।

मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार को दिनभर रह-रहकर बारिश हुई। इस दौरान उमस भी बना रहा। देर शाम उत्तरी पूर्वी हवा चलने की वजह से लोगों ने राहत की सांस ली। दिनभर में 10 एमएम तक बारिश हुई है। वहीं रात में बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो अगले 24 घंटे में गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना बनी है।

इसलिए किसान अपने खेतों में जाने से बचें। घर से बाहर निकलते समय सतर्क रहें। बुधवार को भी बारिश की संभावना बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से गंगा किनारे के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार दिख रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉ. बिरेंद्र कुमार ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से उत्तरी पूर्वी हवा नमी लेकर आ रही है। इस कारण रात में ठंडक बनी हुई है। दिन में घंटे भर की बारिश के बाद धूप निकलने पर उमस का अहसास होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......