बिहार : अब बिना मास्क पकड़े जाने पर होगी कोरोना जांच, भेजा जाएगा कोरेंटिन सेंटर…

पटना: जिले में एक बार फिर से मास्क को लेकर अभियान शुरू कर दिया गया है. इस बार जिला प्रशासन कड़ी कार्रवाई करने के मूड में है और नयी रणनीति भी बनायी है. अब अगर कोई बिना मास्क के पकड़ा जाता है, तो उसकी कोरोना जांच करायी जायेगी. अगर वे पॉजिटिव निकले, तो उसे अस्पतालों में स्थित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती करा दिया जायेगा. किसी भी हालत में होम आइसोलेशन में जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी. साथ ही अगर संबंधित व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिलती है, तो फिर उससे जुर्माना वसूलने के बाद डांट-फटकार के बाद छोड़ दिया जायेगा. अगर वाहन चालक बिना मास्क के पकड़े जाते हैं और जांच रिपोर्ट निगेटिव पायी जाती है, तो उनके वाहन को जब्त कर लिया जायेगा.

मार्केट व वेंडिंग जोन भी होंगे बंद

प्रशासन को लगातार यह सूचना मिल रही है कि सब्जी मार्केट, कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स व अन्य जगहों पर मास्क के साथ ही सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है. इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम कुमार रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को मार्केट, सब्जी मंडी, वेंडिंग जोन व भीड़-भाड़ वाले जगहों आदि में जांच का निर्देश दिया है और नियम का पालन नहीं होने पर तीन दिन तक बंद करने की कार्रवाई करने को कहा है.

पुलिस विभाग व नगर निगम की संयुक्त टीम का गठन

मास्क व सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन कराने को डीएम की अध्यक्षता में गुरुवार को हिंदी भवन स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया. इसमें डीएम ने जिला प्रशासन, पुलिस विभाग व नगर निगम की संयुक्त टीम बनाने का निर्देश दिया था. उनके निर्देश के बाद संयुक्त टीम बना दी गयी है.

जिलाधिकारी ने वाहनों के पैसेंजर, चालक व खलासी को भी मास्क का प्रयोग करने का निर्देश दिया है और टीम को जांच करने को कहा है. साथ ही डीएम ने यह भी स्पष्ट निर्देश दिया है कि जिन वाहनों में नियमों का पालन नहीं किया जाता है, उसे तुरंत जब्त कर ली जाये. साथ ही डीएम ने भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कोरोना जांच के अभियान को तेज करने को कहा है. साथ ही वैसे स्थलों की सूची तैयार करने व कार्ययोजना के अनुरूप टेस्टिंग का कार्य शुरू करने का भी निर्देश दिया गया है.

डीएम की अपील

डीएम ने लोगों से मास्क व सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव सावधानी रखकर ही की जा सकती है. मास्क का प्रयोग करने से कोरोना संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......