" />

फोन से बिना इंटरनेट कनेक्शन के कर सकते हैं फंड ट्रांसफर वो भी बिलकुल फ्री ….

कल्पना कीजिए कि आप ऐसी जगह पर हैं जहां पर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है और आपको अर्जेंट में बैंकिंग ट्रांसजेक्शन करनी है। ऐसे में अगर आपका फोन मोबाइल बैंकिंग से जुड़ा है तो आप आप आसानी से बिना इंटरनेट के फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे आप अपने फोन में *99# डायल करके आसानी से ट्रांसजेक्शन कर सकते हैं। ये सर्विस NUUP यानी नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म के तहत उपलब्ध है जिसे पहले 2012 में नेशनल पैमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था।

Airtel पेमेंट्स बैंक की 5 लाख से अधिक मर्चेंट के लिए UPI की पेशकश

इसके बाद 2014 में इस सर्विस की रैंज और कवरेज को बढ़ाया गया। यह सर्विस यूएसएसडी यानी अनस्ट्रक्चरल सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा कम्यूनिकेशन पर काम करती है। यह एक कम्यूनिकेशन टेक्नॉलॉजी है जो मोबाइल फोन और एप्लीकेशन प्रोग्राम के बीच मैसेज भेजने का काम करती है। यह ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल पर काम करती है।

NUUP सर्विस सभी बैंकों और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को एक साथ लाकर काम करती है। इसके लिए आपको अपने फोन में *99# डायल करना है और कुछ मिनट के लिए इंतजार करना है। इसके बाद सर्विस ऑप्शन आपके मोबाइल पर आएगा। इस ऑप्शन में मोबाइल नंबर से ट्रांसफरिंग फंड, यूपीआई आईडी, आईएफएससी और बैंक अकाउंट होंगें।

इसके बाद मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सर्विस से आप उस कस्टमर को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं जो NUUP सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर रहा है। लेकिन इसके लिए आपको ऐसे मोबाइल नंबर की जरूरत होगी जो बैंकिंग सर्विस से रजिस्टर्ड हो।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस सर्विस से आप बड़ा अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते। इसके लिए आप आरबीआई की गाइडलाइंस पढ़ सकते हैं। हालांकि इस सर्विस के लिए अधिकतर बैंक चार्ज नहीं लेते हैं। लेकिन टेलीकॉम ऑपरेटर आपसे इसके लिए चार्ज ले सकते हैं।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......