" />

पीएम मोदी ने आज बिहार को किया बड़ा तोहफा, एक नई ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस और बहुत कुछ …

पीएम मोदी ने आज बिहार को दो बड़ी सौगातें दीं, जिसके बाद बिहार वासियों के चेहरे खुशी से चमक उठे। पीएम मोदी ने सबसे पहले देश का पहला विद्युत रेल इंजन कारखाना मंगलवार को राष्ट्र को समर्पित किया तो वहीं पीएम ने दिल्ली के लिए एक नई ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस के साथ-साथ नए स्वरुप में बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को भी बिहार की जनता को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के मोतिहारी पहुंचे, जहां उन्होंने गांधी मैदन में देशभर से जुटे 10 हजार लोगों को संबोधित किया। पीएम ने मोतिहारी में कटिहार-नई दिल्ली के बीच हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई और फिर मधेपुरा रेल इंजन फैक्ट्री का भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया।

पूरा बिहार मंगलवार को उस पल का इंतजार कर रहा था जब प्रधानमंत्री मधेपुरा विद्युत रेल इंजन फैक्ट्री का लोकार्पण करेंगे और फिर वो पल भी आ गया जब पीेएम ने रेल इंजन फैक्ट्री का लोकार्पण किया। माना जा रहा है कि इस फैक्ट्री के चालू होने से कोसी के इलाके में औद्योगिक विकास की रफ्तार तेज होगी।

दस साल के लंबे इंतजार के बाद विद्युत रेल इंजन कारखाना शुरू होने जा रहा है। जमीन अधिग्रहण को लेकर लगातार उत्पन्न विवादों के बाद भी कारखाना निर्माण में बाधा उत्पन्न नहीं होने देने में जिला प्रशासन की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

मधेपुरा के श्रीपुर चकला में बने इस कारखाने में पांच लोकोमोटिव इंजन साल 2019 में, 35 इंजन 2020 में और 60 लोकोमोटिव इंजन साल 2021 में बनाये जाएंगे। इसके बाद 800 लोकोमोटिव्स का लक्ष्य पूरा होने तक हर साल 100 लोकोमोटिव इंजन का निर्माण कारखाने में किया जाएगा।

26 हजार करोड़ की इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत 12 हजार हॉर्स पावर वाले लोकोमोटिव इंजन का निर्माण होगा। इस कारखाने से निकलने वाले इंजन 9000 टन वजनी मालगाड़ी को लेकर चलने की क्षमता वाले होंगे। वित्तीय वर्ष 2007-08 में तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद ने मधेपुरा में विद्युत रेल इंजन कारखाना लगाने की घोषणा की थी।

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा भी है कि आज की ये परियोजनाएं केंद्र सरकार केे उस विजन का परिणाम है जिसमें पूर्वी भारत का विकास निहित है। इक्कीसवी सदी की आवश्यकताओं को देखते हुए इन इलाकों में हाई-वे, रेलवे, वाटर-वे इन सभी का विकास तेज गति से आगे बढ़ रहा है। आज लगभग नौ सौ करोड़ रुपये के नेशलन हाई-वे का शिलान्यास किया गया है।

अपने भाषण के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंपारण हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ किया, इसके साथ ही पीएम मोदी रेलवे के ग्रेड ए के स्तर के नवनिर्मित बापूधाम रेलवे स्टेशन को लोकार्पण भी किया।

बता दें कि महात्मा गांधी पहली बार चंपारण रेल मार्ग से आए थे। बापू मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर 17 अप्रैल को उतरे थे। इस कारण महात्मा गांधी की जीवनी से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं की जीवंत कलाकृति से स्टेशन को सजाया गया है।गांधी जी जिस प्रकार की ट्रेन से यहां आए थे, उसके मॉडल को भी यहां लगाया जा रहा है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......