" />

नास्त्रेदमस ने पहले किया था ‘वुहान-400’ वायरस का जिक्र, कहीं Coronavirus वही तो नहीं?

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचा रखा है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस की चपेट में दुनिया भर के कई देश आ चुके हैं। इस वायरस के कारण हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी को माइकल डी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों से जोड़कर भी देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोग ऐसा दावा कर रहे हैं कि कोरोना वायरस का जिक्र नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी की पुस्तक में किया था।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने ऐसा दावा किया है कि फ्रांस के महान ज्‍योतिषी और भविष्‍यवक्‍ता नास्‍त्रेदमस ने अपनी किताब में 2020 में होने वाली महामारी की चर्चा की थी। @DarrenPlymouth नाम के ट्विटर हैंडल पर नास्‍त्रेदमस की एक किताब की चर्चा की गई है। बुक के एक हिस्‍से की तस्‍वीर भी साझा की गई जिसमें इस वायरस के बारे में लिखा गया था। इस किताब में बताया गया था कि समुद्र के किनारे बसे एक शहर से इस महामारी की शुरुआत होगी। चीन का वुहान प्रांत जहां से इस बीमारी की शुरुआत हुई है वह समुद्र किनारे बसा हुआ है।

उनकी किताब में वुहान-400 नामक एक वायरस का नाम भी दिया गया है। इसे ही कोरोना वायरस से जोड़ कर देखा जा रहा है।सोशल मीडिया पर जो दावे किये जा रहे हैं उनके मुताबिक; नास्त्रेदमस ने 2020 को बर्बादी का साल बताया है। तीसरे विश्व युद्ध की आशंका भी इस साल नास्त्रेदमस ने जताई थी। दावों के अनुसार नास्त्रेदमस ने कई साल पहले ये भविष्यवाणी कर दी थी कि मौसम में जबरदस्त बदलाव होगा। प्राकृतिक आपदाएं बढ़ेंगी। बदलते मौसम के कारण दुनिया को कई प्रकार की आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है।

वैश्विक महामारी घोषित हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus Update)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। संगठन ने चीन के बाहर कोरोना वायरस के 4,596 नए मामले दर्ज किए हैं। इसके आधार पर अभी तक संक्रमित लोगों की संख्या बढती जा रही है

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>