" />

नवगछिया/भागलपुर समेत कई जिलों में अचानक मौसम बदला तेज आंधी के बीच मूसलाधार बारिश, काफी नुकसान

adv

भागलपुर समेत कई जिलों में अचानक मौसम बदलने के बाद तेज आंधी के बीच मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इससे आम और मक्का समेत कई फसलों को नुकसान पहुंचा है।

भागलपुर में लगभग 20 मिनट तक ओलावृष्टि
भागलपुर में मंगलवार को अचानक मौसम में बदलाव हो गया। 12.30 बजे के आसपास कुछ देर लिए अंधेरा छा गया। इसके कुछ देर के बाद ही बारिश और ओलावृष्टि होने लगी। लगभग 20 मिनट तक ओलावृष्टि हुई। इस दौरान सड़क पर चल रहे लोग छिपने का ठिकाना ढूंढ़ रहे थे। कई लोग दुकान ओर पेड़ ने नीचे छिपे थे। मौसम विभाग के वैज्ञानिक वीरेंद कुमार ने बताया कि मंगलवार को अचानक मौसम में बदलाव होने के कारण ओलावृष्टि और बारिश हुई। इस दौरान 5 से 7 एमएम की ओलावृष्टि हुई। भागलपुर, सबौर और पीरपैंती में खासकर ओलावृष्टि ज्यादा हुआ। इससे आम, मक्का और लतिदार पेड़ को नुकसान पहुंचा। कहा कि कल भी हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 13 और 14 अप्रैल को बारिश होने की संभावना है।

सुपौल में बारिश और ओले ने तोड़ी किसानों की कमर
सुपौल गरज के साथ तेज बारिश हुई और फिर कहीं-कहीं ओले भी गिरे। दस दिनों में लगातार दूसरी बार बारिश और ओले गिरने से किसानों की कमर ही टूट गयी है। बताया जा रहा है कि इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है।
अभी जिले भर में गेहूं की कटनी हो रही है। खलिहानों में गेहूं का बोझा दौनी के लिए रखा हुआ था जो बारिश से भींग गया है इससे गेहूं की गुणवत्ता पर भी असर पड़ने की संभावना बनने लगी है। बारिश के साथ ओलावृष्टि से तापमान में काफी गिरावट आयी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि बारिश के साथ-साथ ओले गिरने से गेहूं और सरसों के साथ-साथ आम और लीची को भी भारी नुकसान हुआ है। मौसम के जानकार बताते हैं कि पूरबा हवा चलने और पश्चिमी विक्षोभ के देर तक सक्रिय होने के कारण 14 अप्रैल तक मौसम साफ नहीं होगा। किसी भी वक्त मौसम का रूख बदल सकता है।

बांका में तेज आंधी और मूसलाधार बारिश में दीवार गिरने से एक की मौत
बांका जिला के कई क्षेत्रों में मंगलवार की दोपहर तेज आंधी के साथ बारिश हुई। धोरैया और बेलहर में ओले भी गिरे। इधर धोरैया क्षेत्र में तेज आंधी के कारण एक दीवाल के गिर जाने से मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 2 अन्य घायल हो गए। घटना बबुरा मक़िता पंचायत के सिंहपुर गांव की बताई जा रही है। मृतक का नाम प्रसादी यादव है और वे राजोंन के रहने वाला थे। ग्रामीणों ने बताया कि तीन लोग राह से गुजर रहे थे इसी वक्त आंधी आई और सड़क किनारे का दीवार गिर गया। जिले के रजौन कटोरिया सहित अन्य जगहों में भी ओलावृष्टि हुई है जिससे फसल को काफी नुकसान हुआ है

खगड़िया में ओलावृष्टि से भारी तबाही, कई घायल
खगड़िया में मंगलवार की दोपहर तेज आंधी के बीच ओलावृष्टि ने भारी तबाही मचाई है। गेहूं की फसलों के साथ आम के टिकोले को भारी नुकसान हुआ है। खेत में काम कर रहे कई मजदूर घायल हो गए। खपरैल के घर को भी काफी क्षति पहुंची है। जिले के पसराहा, गोगरी, परबत्ता, अलौली, चौथम के ग्रामीण इलाकों के किसान दहशत में है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......