नवगछिया : बाढ़ से नवगछिया को बचाने के लिए SDM बना रहे है मास्टर प्लान.. सीओ व थानाध्यक्ष मौजूद – Naugachia News

नवगछिया : नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ मुकेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती भी सम्मिलित हुए. अनुमंडल के सभी अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष भी मौजूद थे. बैठक में एसडीओ ने बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. बैठक के दौरान एसडीओ ने सभी अंचल अधिकारी से उनके क्षेत्र में गंगा एवं कोसी नदी से किस किस गांव में बाढ़ आने की संभावना होती है इसकी जानकारी ली. मौके पर उन्होंने वर्तमान में उन गांव एवं बांध की स्थिति से भी अवगत हुए. उन्होंने सभी सीओ को अपने-अपने क्षेत्र में वैसे गांव जो बाढ़ में प्रभावित होते हैं उन लोगों को चिन्हित कर आपदा से संदर्भित बनाए गए पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि बाढ़ आने के उपरांत उक्त बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में राहत पहुचने में असुविधा नहीं होगी. बाढ़ के दौरान नाव की कमी ना हो इसको लेकर अभी से नाव मालिकों से 3 महीने के लिए नाव का एग्रीमेंट करवाने कभी निर्देश उन्होंने दिया. इसके अलावा सीओ व थानाध्यक्ष को बांध की सुरक्षा के साथ साथ बांध की लगातार मोनेटरिंग करने का दिया. बाढ़ आने की स्थिति में लोगो का जहां ठहराया जाएगा उन स्थानों को चिन्हित करने, बाढ़ के लेकिन राहत सामग्री, पपॉलीथिन सीट की व्यवस्था एवं पशु चारे की व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

फाइल फोटो

– कटाव पीड़ितों को प्रदान करें तत्काल सहायता

एसडीओ मुकेश कुमार ने बिहपुर प्रखंड के गोविंदपुर में कोसी नदी के कटाव से विस्थापित हुए परिवारों की जानकारी बिहपुर अंचल अधिकारी से लिया। यइस दौरान उन्होंने बिहपुर सीओ को कटाव से विस्थापित हुए परिवारों को आपदा के तहत मिलने वाले सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया.

– जमीन विवाद के लंबित मामलों का करें निष्पादन

बैठक के दौरान एसडीओ ने सभी थानाध्यक्ष एवं सीओ से जमीन विवाद से संदर्भित मामले की भी समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने जमीन विवाद को लेकर हर शनिवार को थाना में होने वाली बैठक को पुनः चालू करने का निर्देश दिया. एसडीओ ने कहा कि पिछले दो माह से जमीन विवाद के जो भी मामले लंबित है उन मामलों का निष्पादन अविलंब करे. जिन स्थल पर विधि व्यवस्था की समस्या होती है उन स्थलों पर थानाध्यक्ष व अंचल अधिकारी स्थल पर जाकर पूरी स्थिति से अवगत होकर मामले का निष्पादन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *