नवगछिया : पुलिस और व्यवसायी संवाद में खुल कर बोले लोग, चोरी और गोली बारी का मुद्दा गर्म

नवगछिया : नवगछिया के पोस्ट आफिस रोड स्थित बाल भारती के प्रशाल में बुधवार नवगछिया की एसपी स्वप्ना जी मेश्राम की उपस्थिति में वाणिज्य परिषद के तत्वावधान में आयोजित पुलिस व्यवसायी संवाद में मुख्य रूप से नवगछिया शहर के जाम का मुद्दा छाया रहा. जाम के अलावा स्थानीय लोगों ने नवगछिया शहर में खुलेआम चल रही अवैध लॉटरी, लगातार हो रही चोरी और गोली बारी के अलावा शहर के विधि व्यवस्था के संदर्भ में कई मुद्दों को उठाया. सभा का संचालन शहर के वरिष्ठ समाजसेवी सह अध्यक्षता वाणिज्य परिषद के अध्यक्षत पवन सर्राफ कर रहे थे तो अध्यक्षता बाल भारती प्रबंधन समिति के उपाध्यक्ष समाजसेवी अजय कुमार रूंगटा कर रहे थे. मौके पर एसडीपीओ दिलीप कुमार, थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर अमर विश्वास भी मौजूद थे.

नवगछिया एसपी ने कहा

नवगछिया की एसपी स्वप्ना जी मेश्राम ने कहा कि जाम की समस्या के निदान के अनुमंडल पदाधिकारी के साथ विचार विमर्श कर निदान निकाला जायेगा. उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि चार से पांच दिनों में परिणाम सामने आयेगा. एसपी नवगछिया ने कहा कि सामने आये सभी प्रकार की समस्याओं को उन्होंने गंभीरता से लिया है और सबों का रिजल्ट जल्द ही आपको देखने को मिलेगा. एसपी नवगछिया ने बीएसएनएल सिम वाले मोबाइल की गड़बड़ी की बात को रखते हुए कहा कि कई पदाधिकारियों को अल्टनेट मोबाइल नंबर सार्वजनिक किया गया तो कई पदाधिकारियों को भी अल्टरनेट मोबाइल नंबर सार्वजनिक किया जायेगा. एसपी ने कहा कि कुछ भी समस्या को लोग उन्हें सूचना दे सकते हैं. अगर पुलिस पदाधिकारियों की भी शिकायत तो भी आप नि:संकोच उन्हें बतायें, कार्रवाई होगी. नवगछिया एसपी ने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि आये दिन आपको और ज्यादा बेहरत पुलिसिंग देखने को मिले.

एसडीपीओ ने कहा

नवगछिया के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि जाम की समस्या के निदान के लिए पुलिस प्रशासन ने प्रयोगात्मक रूप से पिछले दिनों नई व्यवस्था को लागू किया गया है. जल्द ही पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारियों की बैठक कर इस समस्या के स्थाई निदान का प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि लॉटरी के बड़े कारोबारी को दबोचने के लिए वे लोग प्रयासरत हैं. शराब पूरी तरह से बंद है. अगर कोई कानून तोड़ता है कार्रवाई की जायेगी.

जदयू जिलाध्यक्ष ने कहा

जदयू की जिलाध्यक्ष विरेंद्र कुमार सिंह कुशवाहा ने कहा कि नवगछिया में अपराधियों और कानून तोड़ने वाले लोगों में पुलिस का भय समाप्त हो गया है. चुनाव के समय में एग्जिट पोल आया शहर में फायरिंग हुई, चुनाव परिणाम आया शहर में सात चक्र गोलियां चली. चुनाव के बाद भी गोली चली लेकिन तीनों मामलों में एक भी गिरफ्तार नहीं हुआ. अधिकारी पेट्रालिंग तो करते हैं लेकिन वाहन से उतरते भी नहीं हैं. नवगछिया शहर में आये दिन जाम लगता है लेकिन स्टेशन चौक से लेकर नवादा चौक तक कहीं भी पुलिस नजर नहीं आती है. दस से 12 वर्ष का लड़का ऑटो चलाता है. शहर के महाराज जी चौक को अवैध ऑटो स्टैंड, रेलवे पूर्वी केबिन और मकंदपुर चौक समस्या को भी रखा. श्री सिंह ने कहा कि नवगछिया में जाम एक बड़ी समस्या है.

पवन कुमार सर्राफ ने कहा

सभा का संचालन कर रहे पवन कुमार सर्राफ ने पुलिस और व्यवसायियों के बीच संवाद को बेहद जरूरी कहा. उन्होंने संचालन के दौरान कुछ प्रेरक प्रसंग भी सुनाये और नवगछिया शहर की धरोहरों के बाल भारती विद्यालय, मारवाड़ी धर्मशाला, बिहारी अतिथि सदन, गौशाला के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

अजय कुमार रूंगटा ने कहा

समाजसेवी सह बाल भारती प्रबंध कमेटी के उपाध्यक्ष अजय कुमार रूंगटा ने कहा कि जाड़े के मौसम में नवगछिया शहर में चोरी और सेंधमारी घटनाओं में वृद्धि हो जाती है. पुलिस सक्रियता बढ़ा कर इस तरह की घटनाओं को रोक सकती है. उन्होंने नवगछिया की विशेषताओं से भी लोगों को अवगत कराया.

खुल कर बोले लोग, एसपी ने भी गंभीरता से सुना

संवाद कार्यक्रम को बाल भारती के प्राचार्य नवनीत सिंह, इकराम सोनी, दयाराम जी, राजेश कानोडिया, इकराम सोनी, अधिवक्ता चंद्रभानु, लायंस क्लब के चेयरपर्सन शिव कुमार पंसारी, विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार भगत, मुरारीलाल चिरानियां, आदि ने विधि व्यवस्था और अपराध से संदर्भित मामलों पर समस्याओं को खुल कर रखा. वक्ताओं ने नवगछिया शहर में लग रही अवैध सब्जी मंडी, पुलिस गश्त में कमी, चैती दुर्गा स्थान, वार्ड नंबर 20 और 16 में असामाजिक तत्व का जमवाड़ा होने, शहर के दो नाका में संसाधनों का आभाव आदि मामलों को खुल कर रखा. सभा में डा बीएल चौधरी, सचिव जगदीश प्रसाद मावंडिया, रामप्रकाश रूंगटा, मुरारीलाल पंसारी, प्रशासक डीपी सिंह, दिलीप मुनका, विनोद केजरीवाल आदि अन्य भी थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *