" />
Published On: Sun, Jun 23rd, 2019

नवगछिया न्यायालय की निगरानी दो बड़े मूविंग कैमरे से…. सुदृढ़ और भ्रष्टाचार मुक्त -Naugachia News

adv

नवगछिया : व्यवहार न्यायालय में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुदृढ़ और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए न्यायालय के साथ-साथ न्यायालय परिसर पूरी तरह से अब सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। पिछले दिनों न्यायालय में हुई चोरी और महत्वपूर्ण फाइलों के आगजनी किए जाने के बाद बिहार के अन्य न्यायालय के तरह नवगछिया को भी पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरे से लैस कर दिया।

न्यायालय के मुख्य द्वार और पृष्ठ द्वार पर उच्च क्षमता वाले दो बड़े मूविंग कैमरे की व्यवस्था की गयी है। इस कैमरे की खासियत यह है कि यह दशों दिशाओं में एक साथ निगरानी की क्षमता रखता है।

दोनों कैमरे की क्षमता पांच सौ मीटर से भी अधिक है। पूरे न्यायालय परिसर में कुल मिला कर 42 कैमरे लगाये गये हैं। न्यायालय के प्रोटोकॉल पदाधिकारी सुमनकांत झा ने जानकारी देते हुए बताया कि हरेक कोर्ट में दो-दो कैमरे लगाये गये हैं।

दोनों भवनों के बरामदे पर भी दो-दो कैमरे लगाये गये हैं। यहां तक की पुराने बिल्डिंग में भी दो कैमरे लगाये गये हैं। पोटिको, पार्किंग, कोर्ट हाजत को भी कैमरे की निगरानी में लिया गया है। न्यायालय परिसर के साथ-साथ अनुमंडल कार्यालय के आगे अब कोई घटना होती है तो वह पूरी तरह से कैमरे की नजर में रेहेगा।

कैमरे की लगातार निगरानी के लिए तीन बड़े स्क्रीन वाले एलईडी भी लगाए गए हैं और नियंत्रण कक्ष की भी व्यवस्था की गयी है। फिलहाल नियंत्रण कक्ष में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति नहीं की गयी है। लेकिन 12 जुलाई के बाद से नियंत्रण कक्ष में कर्मियों के साथ कैमरे में रिकार्ड होने वाली गतिविधि का सम्यक निरीक्षण किया जायेगा।

नवगछिया कोर्ट में घट चुकी थी घटना

न्यायालय में हत्या के प्रयास से लेकर, कोर्ट हाजत से अपराधियों के भागने, अपराधियों द्वारा आमलोगों और पुलिस पदाधिकारियों के साथ अभद्र व्यवहार करने और न्यायालय में रात के अंधेरे में आगजनी, महत्वपूर्ण दस्तावेजों की चोरी और तोड़ फोड़ करने का मामला भी पिछले दिनों प्रकाश में आ चुका है। अब आये दिन इस तरह के घटना की संभावना पूरी तरह से नगण्य हो जायेगी। दूसरी तरफ न्यायालय को पूरी तरह से भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में भी कैमरे की निगरानी प्रभावशाली सिद्ध होने वाली है। नवगछिया व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ताओं ने न्यायालय में कैमरे लगाये जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए इसे सराहनीय कदम बताया है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......