नवगछिया : नगरह, वैसी सहित अन्य गांव पर कटाव का संकट लगा मंडराने.. कोसी में विलीन हो सकता है सौकचा

नवगछिया : कोसी नदी के जल स्तर में आई कमी होने के साथ ही नदी का कटाव तेज हो गया है. नवगछिया प्रखंड में कोसी नदी जगह जगह कटाव करनी शुरू कर दी है. सौकचा एवं रामनगर बिंदटोली के बीच कोसी नदी का भीषण कटाव जारी है. नदी कटाव करते हुए धीरे धीरे गांव की ओर बढ़ती आ रही है. नदी के कटाव जारी रहने से तटवर्ती इलाके के लोगो मे दहशत का माहौल है. नदी के कटाव के कारण लोगों के आशियाने पर भी कटाव का संकट मंडराने लगा है. प्रखंड के सौकचा, रामनगर बिंदटोली, जोनियाँ गांव कोसी नदी के कटाव के मुहाने पर पहुच गया है. सौकचा एवं रामनगर बिंदटोली गांव के काफी करीब से नदी बह रही है. नदी का कटाव जारी रहा तो ये गांव कटाव की भेंट चढ़ जाएगा.

इसके अलावा नगरह, वैसी सहित अन्य गांव पर कटाव का संकट मंडराने लगा है. हालांकि कटाव स्थल पर जल संसाधन विभाग के द्वारा कटाव को रोकने के लिए कटाव निरोधी कार्य जारी है. कटाव को रोकने के लिए बालू भारी बोरी एनसी में डाल कर दिया जा रहा है. कटाव को रोकने के लिए बांस बल्ली भी दिए गए हैं लेकिन इसके बाद भी नदी का कटाव जारी है. ग्रामीण गौरीशंकर राय ने कहा कि कटाव रोकथाम की कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है. अगर कटाव के रोकथाम में तेजी से कार्य नहीं किया गया तो सकुचा गांव कोसी में विलीन हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों नदी के कटाव को रोकने के तीन साल पूर्व करोड़ों की लागत से किए गए जियो बैग से कटाव निरोधी कार्य नदी की तेज कटाव में ध्वस्त होकर नदी में विलीन हो गया था. इसके बाद भी नदी कटाव जारी है. नदी कटाव करते हुए तीव्रगति से गांव की ओर बढ़ रही है जल संसाधन विभाग के एसडीओ महेंद्र साहू ने कहा कि कटाव स्थल पर बचाव कार्य जारी है कटाव नियंत्रण में है. वहीं कोसी नदी का कटाव कदवा के पास भी शुरू हो गया है. कटाव होने से कदवा के लोगों में भी दहशत का माहौल है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......