नवगछिया : दुधैला गॉव में माँ गंगा का तांडव.. कटाव से ग्रामीण भयभीत, सैकड़ों बीघा उपजाऊ जमीन गंगा में विलीन-Naugachia News

नारायणपुर – प्रखंड के बैकंठपुर दुधैला पंचायत के दुधैला गॉव में गंगा के कटाव से ग्रामीण भयभीत है लोग वहॉ से घर हटाकर अन्यत्र जगह पर बसेरा बना रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2017 से लगातार यहां कटाव हो रहा है लेकिन अभी तक विभाग के द्वारा कटाव निरोधी कार्य शुरू नहीं किया गया है.प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण के साथ साथ लीपापोती हो रही है.कटाव जब शुरू होता है तो बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी निरीक्षण करने के लिए जाते हैं और यह कहकर वापस आ जाते हैं की कटाव हो रहा है गंगा की धारा मुख मोड़ रही है इसलिए कटाव निरोधी कार्य नहीं हो पाएगा.

2017 से 2019 तक में सरकारी आंकड़ों को देखा जाए तो लगभग 276 घर गंगा में समा गया है.प्राथमिक एवं मध्य विधालय सहित ऑगनबाड़ी केन्द्र का भवन भी गंगा में विलीन हो गया है.तीन आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन स्थलवाली जमीन भी गंगा में समा गया.सरकारी स्तर पर वर्ष 2017,2018 में कटावपीड़ीत परिवार को खाधान्न,प्लास्टिक सीट,राशि के साथ सोनवर्षा विधालय की खाली जमीन पर तत्काल बसाया गया.

सरकारी स्तर से किसी भी परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है.लगभग सैकड़ों बीघा उपजाऊ जमीन भी 3 वर्षों में गंगा में वीलिन हो गई है. कटावपीड़ित परिवार स्थाई रूप से कहीं घर नहीं बना सका है. गंगा कटाव से तीन वर्षों में लगभग दो हजार की आबादी प्रभावित हुआ है. इस बार कटाव शुरू होने पर लोगों ने कटाव स्थल से घर हटा लिया है.

यदि कटाव की तीव्रता बढ़ती है तो इस बार मध्य विद्यालय दुधेला टू, प्राथमिक विद्यालय चौहद्दी टू भी गंगा नदी में समा जाएगा.वहीं मामले में सीओ रामजपी पासवान ने कहा की कटाव की जानकारी ग्रामीण या जनप्रतिनिधि के द्वारा नहीं दिया गया है.इस बारे में जानकारी उपलब्ध के साथ ही निरिक्षण कर विभागीय पदाधिकारी को भेजा जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *