0

नवगछिया : खरीक का कोरोना प्रभावित गांव अठनियां को बांस बल्ले से किया सील.. घूमने पर रोक लगा -Naugachia News

खरीक : खरीक प्रखंड के अठनियां में नोएडा से आये 16 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से क्षेत्र के लोगों में दहशत है.कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कोरोना पॉजिटिव मरीज का गांव अठनियां से से तीन किलोमीटर परिधि में सभी सड़को को एहतियातन बांस-बल्ले से सील कर दिया गया है. गांव के किसी भी व्यक्ति को गांव से बाहर और बाहर के किसी भी व्यक्ति को गांव में प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है. कोरोना संक्रमित मरीज के गांव अठनियां को केंद्र मानकर तीन किलोमीटर परिधि में आने वाले क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन माना गया है और कंटेन्मेंट जॉन से 7 किलोमीटर परिधि के क्षेत्र को वफर जोन मानकर वाहनों के परिचालन और बेवजह आम लोगों का सड़कों पर घूमने पर रोक लगा दी गई है.

इस बाबत शुक्रवार को अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश कुमार ने आदेश जारी कर कंटेन्मेंट एरिया में सील किए गए सड़कों पर बैरिकेकेटिंग कर दंडाधिकारी और पुलिस बल को प्रतिनियुक्त कर दिया है.कंटेन्मेंट और वफर जॉन में एसडीओ द्वारा निर्गतपास धारक वाहन ही प्रवेश कर सकेगा. वाहन का कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाले 34 लोगों को चिन्हित कर ब्लड सैंपलिंग के लिए भेजने का निर्देश दिया गया है. कोरोना मरीज के संपर्क में आने वाले ऐसे 34 लोगों को चिन्हित कर खरीक पीएचसी में चिकित्सा प्रभारी के निर्देशन में तब तक आइसोलेशन के लिए रखा जाएगा जब तक उसका रिपोर्ट नेगेटिव ना आ जाए. रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ऐसे मरीजों को होम क्वारन्टीन करने का निर्देश दिया है. इस बाबत शुक्रवार को एसडीओ और अन्य पदाधिकारियों ने माइकिंग कर कोरोना पॉजिटिव पंचायत उस्मानपुर के लोगों को अपने अपने घरों में रहने का निर्देश दिया है .बेवजह सड़कों पर आने पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया

नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने आदेश जारी कर प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी खरीक को चिकित्सकों की टीम के साथ कंटेनमेंट जॉन में पड़ने वाले इलाके में रहने वाले लोगों का सर्वे रैपिड रिस्पांस टीम के द्वारा किया जाएगा रैपिड रिस्पांस टीम में एक स्वास्थ्य कर्मी और एक गैर स्वास्थ्य कर्मी रहेंगे. रैपिड रिस्पांस टीम प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी के निर्देशन में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेंगे और जरूरत पड़ने पर सैंपलिंग के लिए भेजा जाएगा.

इस आशय की जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार और सीओ विनय शंकर पंडा ने बताया कि कंटेन्मेंट जोन में पड़ने वाले सभी सड़कों को सील कर दिया गया है. प्रखंड के तेरह पंचायतों को सेनेटाइज किया गया.कंटेन्मेंट जॉन और वफर जॉन में माइकिंग कर लोगों को अपने अपने घरों में रहने का निर्देश दिया गया है. कोरोना मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों का ब्लड सैम्पलिंग के लिए भेजा गया है. खरीक पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर नीरज कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले 16 लोगों का ब्लड सैंपलिंग के लिए भेजा गया है जिनमें छह लोग कोरोना संक्रमित मरीज के परिवार के हैं .और 10 लोग क्वारन्टीन सेंटर के हैं. अन्य संपर्क में आने वाले लोगों की खोजबीन की जा रही है. शनिवार को रैपिड रिस्पांस टीम के स्वास्थ्य कर्मी आशा और आंगनवाड़ी सेविका घर-घर जाकर सर्वे का काम करेंगे और लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेंगे. शिकायत होने पर ऐसे लोगों को चिन्हित कर आइसोलेट किया जाएगा.

न्यूज़ डेस्क

न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *