नवगछिया : किसी भी परिस्थिति में पीडीएस दुकानदारों को खराब अनाज उपलब्ध नहीं कराएंगे : एसडीओ

नवगछिया : नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में शुक्रवार को अनुमंडल अनुश्रवण समिति की बैठक एसडीओ अखिलेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक में जन वितरण प्रणाली को लेकर खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की गई. बैठक के दौरान पूर्व के अनुश्रवण समिति में उठाए गए प्रस्ताव की समीक्षा अनुमंडल पदाधिकारी ने की. इस दौरान पूर्व में उठाए गए प्रस्ताव पर हुई कार्रवाई को संतोषप्रद पाया गया. बैठक में अनुश्रवण समिति के सदस्यों में बताया कि प्रखंड कार्यालय में नए राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन नहीं लिए जा रहे हैं. इस संदर्भ में एसडीओ ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को राशन कार्ड अनुमंडल में दिए जाने का निर्देश दिया है.

सदस्यों ने बताया कि कई ऐसे राशन कार्ड है जिनमें लोगों का नाम गलत है या कार्ड में नाम को जोड़ना है. इस संदर्भ में अनुमंडल पदाधिकारी ने प्रपत्र को भरने का निर्देश दिया है. अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि इस बार फरवरी माह में ही फरवरी एवं मार्च माह का खाद्यान्न का वितरण होना है. इसको लेकर सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

उन्होंने अनुश्रवण समिति के सदस्यों को पंचायत स्तर पर पंचायत निगरानी समिति का बैठक करने के लिए भी प्रेरित करने का निर्देश दिया. एसडीओ ने बताया कि पंचायत स्तर पर पंचायत के मुखिया निगरानी समिति के संयोजक होते हैं. इसके अलावा पंचायत स्तरीय प्रतिनिधि एवं हारे हुए प्रतिनिधि उसके सदस्य होते हैं. पंचायत निगरानी समिति की बैठक के बाद उसकी प्रोसिडिंग अनुमंडल मुख्यालय को समर्पित करेंगे. इसके बाद अनुमंडल स्तर से इस पर कार्रवाई की जाएगी.

बैठक में सदस्यों ने बताया बहुत ऐसे कार्ड धारक हैं जिनमें कुछ लोगों का आधार सीडिंग नहीं किया गया है. एसडीओ ने वैसे लोगो को डीलर से मिलकर अपना आधार सीडिंग कराने की बात कही है उन्होंने कहा कि अगर कार्ड धारक जिनके नाम कार्ड में है उनका आधार सीडिंग नहीं किया गया तो उनका नाम कार्ड से स्वतः हट जाएगा. बैठक के दौरान एसडीओ ने गोदाम प्रबंधक को धरा हालत अच्छे अनाज पीडीएस दुकानदारों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने किसी भी परिस्थिति में पीडीएस दुकानदारों को खराब अनाज उपलब्ध नहीं कराएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *