नवगछिया : कंटेन्मेंट जोन घोषित किये जाने की सिर्फ कागजी कार्रवाई , ये सभी वार्ड सील होना हुआ तय -Naugachia News

नवगछिया – नवगछिया शहर को कंटेन्मेंट जोन तो घोषित कर दिया गया है लेकिन यह कार्रवाई अब तक कागजों तक ही सीमित है. नवगछिया महिला थाने के एक पुलिसकर्मी और नवगछिया बाजार में एक कोरोना रोगी मिलने के बाद अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से रोगी के घर से तीन किलोमीटर के क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है. लेकिन कंटेन्मेंट जोन घोषित किये जाने का कोई प्रभाव नवगछिया शहर में देखने को नहीं मिला. नवगछिया शहर में आमदिनों की अपेक्षा अत्यधिक भीड़ थी. मुख्य सड़कों पर रह रह कर जाम लग रहा था.

सभी प्रकार के सरकारी और गैर सरकारी संस्थान खुले थे. नवगछिया के एसबीआई के मुख्य ब्रांच के मुख्य द्वार पर ही अनुमंडल प्रशासन का कार्यादेश चस्पां किया गया था और सामान्य रूप से ग्रहकों को बैंक में प्रवेश निषेध किया गया था. नवगछिया का एक मात्र संस्थान एसबीआई बैंक ही ऐसा दिखा जहां सरकारी आदेश का पालन किया जा रहा था. जबकि अन्य बैंकिंग संस्थानों में पूर्व की तरह की कार्य जारी था. निजी संस्थानों कोई कार्यादेश का कोई असर नहीं दिख रहा था. सभी प्रकार की दुकानें खुली थी जो ग्राहकों से भड़ी पड़ी थी. नवगछिया के थानाध्यक्ष राजकपूर कुशवाहा ने बताया कि कार्यादेश जरूर प्राप्त हुआ है लेकिन इस संदर्भ में वरीय पदाधिकारियों का अगला आदेश आने के बाद ही कुछ कर पाने में सक्षम होंगे.

फाइल फोटो

लिहाजा न तो कहीं बैरिकेटिंग की गयी और न ही कहीं पर पुलिस जवानों की तैनाती की गयी. मास्क का उपयोग महज पांच फीसदी से भी कम लोग कर रहे हैं. पुलिस स्तर से मास्क की चेकिंग भी नहीं की गयी. मालूम हो कि कोरोना पॉजीटिव मिले दोनों व्यक्ति पिछले दिनों अपने सामाजिक जीवन मे कई लोगों से संपर्क स्थापित किया है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा दोनों के चेन की तलाश में एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है. नवगछिया के कुछ बुद्धिजीवियों ने बताया कि नवगछिया को सील कर दिए जाने के बाद यहां के लोगों को काफी परेशानी होती है.

इसलिये सिर्फ कागज पर ही कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है और धरातल पर सब कुछ पहले जैसा है. ऐसे बुद्धिजीवियों ने अपना नाम न बताने के शर्त पर कहा है कि वे इस कागजी कार्रवाई का स्वागत करते हैं. इधर नवगछिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी ने नवगछिया के नौ वार्डों को चिन्हित करते हुए कंटेन्मेंट जोन घोषित किया है. हालांकि इस घोषणा का प्रारूप भी धरातल पर नहीं उतर पाया है. नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार ने कहा है कि जल्द ही चिन्हित वार्डों को सील किया जाएगा बताते चले की नवगछिया का वार्ड ११ से २० तक (१२ की छोडकर) सील होना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *