" />

नवगछिया : इलाज के लिए पहुंचा नौ माह का बच्चा… जन्म से था असामान्य सिर -Naugachia News

नवगछिया क्षेत्र के तीनटंगा सिमरिया गांव से सदर अस्पताल में सोमवार को इलाज के लिए आया बच्चा लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना रहा। तीनटंगा सिमरिया गांव निवासी सुबोध कुमार साह के नौ माह के बेटे को सदर अस्पताल के एसएनसीयू में डॉ. कुंदन शर्मा ने देखा। बच्चे की स्थिति देख चिकित्सक ने पीएमसीएच रेफर कर दिया।

बच्चे के पिता सुबोध ने बताया कि जन्म के समय से ही बच्चे का सिर बड़ा है। बहुत इलाज कराया लेकिन बच्चे का असामान्य सिर बना हुआ है। सिर बड़ा होने से मासूब बेटा ठीक से बैठ नहीं पाता है। इस बीमारी के बाबत जेएलएनएमसीएच के पीजी शिशु रोग विभाग के डॉ. (प्रो.) आरके सिन्हा ने कहा कि बच्चे को हाइड्रोसिफालस नामक बीमारी है।

सामान्य बच्चे के दिमाग के तापमान को बनाये रखने के लिए मस्तिष्क एक द्रव छोड़ता रहता है। जबकि हाइड्रोसिफालस बीमारी में यह पानी नहीं बनता है। जिससे सिर असामान्य आकार का हो जाता है। यह जन्मजात बीमारी है। इस बीमारी का ऑपरेशन पटना के पीएमसीएच या फिर आईजीएमएस में हो सकता है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......