नवगछिया : आवास योजना में भारी अनियमितता, फर्जी लोगों का नाम लाभुकों की सूची में-Naugachia News

ढोलबज्जा: नवगछिया प्रखंड के कोसी पार, खैरपुर कदवा पंचायत के विभिन्न गांवों में, आवास योजना की लाभ देने के लिए सूची में चयनित लाभार्थियों के नामों में भारी अनियमितता की शिकायत मिली है. ग्रामीणों की शिकायत है कि- आवास सूची में जिन लाभार्थियों का नाम आया है, उसमें किसी गांवों के सैकड़ों लोगों का नाम है तो, किसी गांवों के चार-पांच गरीब परिवारों का भी नाम नहीं आया है. दर्जनों ऐसे लोग हैं जिसको पक्का मकान है फिर भी उस परिवार के चार-पांच लोगों का नाम आवास सूची में है.

एक साल पहले प्रखंड से आए कर्मचारियों ने आवास योजना की सूची में नाम आने के लिए गरीब परिवारों से दो-दो सौ रुपए लेकर जियो टेगिंग किया था. इस तरह की अनियमितता से ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है. ग्रामीणों वोटन महतो, भगतलाल महतो, मंटू रजक, व मीना देवी के साथ अन्य ने इसकी जांच प्रखंड पदाधिकारियों से करा उचित कार्यवाही करने की मांग कर रहे हैं. वहीं पंचायत के मुखिया अजय कुमार ने बताया- प्रखंड कार्यालय से जीयो टेगिंग के लिए आए कर्मचारियों की गलती से ऐसा हुआ है.

पंचायत के कुल 14 वार्डों में से करीब 1600 लोगों का आवास योजना के लिए जियो टेगिंग हुआ था. जिसमें मात्र 832 का हीं सूची में नाम आया है. जिसने गलत तरीके से लाभ लेने के लिए जियो टेगिंग करवाया है, वैसे परिवारों को चिन्हित कर नाम हटाया जा रहा है. छूटे हुए गरीब परिवारों को लाभ दिलाने के लिए प्रयास किया जा रहा है. विभाग के द्वारा आदेश मिलने पर तुरंत छूटे हुए लोगों का जियो टेगिंग करा आगे की कार्रवाई की जाएगी.

बीडीओ ने कहा

नवगछिया बीडीओ प्रशांत कुमार ने बताया- 2016 में हीं आवास योजना के लिए जिन लोगों का नाम जोड़ा गया था, उसी के आधार पर दुसरे चरण में जियो टेगिंग के हुआ था. तीसरे चरण में अब आधार कार्ड वगैरह कागजात लिया गया. जिन लोगों का गलत ढंग से नाम आ भी गया है तो उसे इसका लाभ नहीं दिया जायेगा. इसकी जांच कर जो गरीब परिवार इस लाभ के योग्य होंगे उन्हें हीं आवास योजना का लाभ दिया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *