नवगछिया : आपदा से बचाने के लिए ओझा जी ने छात्र छात्राओं को बताया गुड रहस्य

नवगछिया : जिलाधिकारी के निर्देश पर शुक्रवार को नवगछिया के रामधारी उच्च विद्यालय तेतरी और इंटर स्तरीय विद्यालय नवगछिया में आपदाओं से बचने और बचाने का उपाय को एसडीआरएफ टीम के द्वारा बताया गया. एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा के नेतृत्व में दोनों स्कूलों में लगभग 40 शिक्षक, 35 शिक्षिकाएं और 480 बच्चों ने भूकंप, आग और सर्पदंश से बचने का उपाय को बताया गया.

बच्चों ने आपदाओं का मॉक दिल देखकर एसडीआरएफ टीम को पुनः आने का निमंत्रण भी दिया कि इस तरह का कार्यक्रम स्कूल में पुनः आ करके दोबारा किया जाए बहुत ही अच्छा लगा. दोनों स्कूल के प्रधानाध्यापक का सहयोग एसडीआरएफ टीम को मिला इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा ने बताया कि भूकंप आने पर घबराना नहीं चाहिए संयम से काम लेना चाहिए. पहले गर्भवती महिलाओं को दिव्यांग जनों को बुजुर्गों को बच्चों को प्रार्थमिकता देकर भूकंप के दौरान बाहर निकलना चाहिए.

ओझा ने बताया क्यों आता है भूकंप धरती की प्लेटों के टकराने से हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा पूरी धरती 12 टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है यह प्लेट इसी लावा पर तैर रही है और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती हैं जिसे भूकंप कहते है. यह प्लेट बेहद धीरे-धीरे घूमती रहती है. इस प्रकार से हर साल 4 से 5 सेंटीमीटर अपने स्थान से खिसक जाती हैं.

कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती हैं तो कोई दूर हो जाती है. ऐसे में कभी-कभी प्लेटे टकरा जाती है जिससे भूकंप आता है. इस कार्यक्रम में एसडीआरएफ के सहयोगी कर्मी निलेश कुमार, शंभू पाल, निरंजन कुमार, नवनीत कुमार पांडे, सतीश कुमार इत्यादि थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *