नवगछिया : अनुमंडल प्रशासन एक्शन में, सामुदायिक किचन शुरू करने का आदेश -Naugachia News

नवगछिया : नवगछिया अनुमंडल कार्यालय सभागार में शुक्रवार को एसडीओ मुकेश कुमार की अध्यक्षता में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे रहत कार्य एवं वर्तमान स्थिति को लेकर बैठक आयोजित की गई. बैठक में सभी सीओ व पंचायत प्रतिनिधि शामिल हुए. बैठक में गंगा एवं कोसी नदी से बाढ़ से प्रभावित हुए इलाकों की समीक्षा के बाद उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए. समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अनुमंडल के सभी सातों प्रखंड में 34 गांव बाढ़ की चपेट में है. बाढ़ में कुल 72 सौ परिवार प्रभावित हुए हैं. अबतक 19 सौ परिवारों के बीच सूखा राशन का वितरण किया गया है.

बाढ़ प्रभावित गांव में 47 नाव का परिचालन हो रहा है। समीक्षा के बाद एसडीओ ने अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि व अपने अपने क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित पंचायतों एवं गांव का स्थल निरीक्षण कर स्वयं कर स्थिति का आकलन कर आवश्यकता के अनुसार सुखा राशन, पॉलिथीन सीट, नाव आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. चापाकल एवं शौचालय का आंकलन कर पीएचईडी विभाग से समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र चापाकल, शौचालय लगाने की व्यवस्था करें.

उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर बड़ी संख्या में बाढ़ प्रभावित परिवार शरण लिए हुए हैं. उक्त स्थल पर समीक्षा उपरांत सामुदायिक किचन शुरू करने का निर्देश उन्होंने दिया है. अंचल अधिकारियो से समीक्षा के बाद एसडीओ ने जनप्रतिनिधियों के साथ भी समीक्षा की. दूधैला के मुखिया द्वारा बताया गया कि पानी बढ़ने पर 3 नाव की और आवश्यकता पड़ेगी. वर्तमान में 3 नावचल रही है. सूखा राशन वितरण करने की आवश्यकता है. शाहजहांपुर पंचायत के मुखिया द्वारा बताया गया कि 65 घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश हुआ है. दो नाव उपलब्ध है.

आवश्यकता पड़ने पर चलाना प्रारंभ कर दिया जाएगा. लगभग 650 पशुपालक बांध पर शरण लिए हुए हैं. उन्हें पॉलीथिन शीट की आवश्यकता है. रायपुर मुखिया द्वारा कहा गया कि रायपुर में 160 परिवार को सूखा राशन वितरण किया गया है. साथ ही पॉलिसी सीट भी दिया गया एक नाव चल रहा है. कुसहा बांध पर 400 परिवार हैं. वहां शौचालय चापाकल की आवश्यकता है. जनप्रतिनिधियों से समीक्षा के बाद एसडीओ ने सभी सीओ के जनप्रतिनिधियों के समन्वय स्थापित कर राहत वितरण एवं बचाव कार्य करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......