डीएलएड की 50 प्रतिशत सीटें विज्ञान से इंटर पास वालों के लिए आरक्षित.. आवेदन 21 दिसंबर से 4 जनवरी

दो वर्षीय डीएलएड काेर्स (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री) की 50 प्रतिशत सीटें विज्ञान विषय से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थियाें के लिए आरक्षित की गईं हैं। आधी सीटों पर कला और वाणिज्य विषय के विद्यार्थियों का नामांकन होगा। 2020-22 सत्र में दाखिले के लिए आवेदन 21 दिसंबर से 4 जनवरी तक लिया जाएगा। 16 फरवरी तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। ऑनलाइन आवेदन और नामांकन के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। नामांकन अधिकतम अंकों के आधार पर होगा। सामान्य के लिए इंटरमीडिएट में 50 प्रतिशत से अधिक और एससी-एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत है। नामांकन के लिए मेधा सूची मैट्रिक और इंटरमीडिएट में प्राप्त अंकों को जोड़कर तैयार होगी।

इस संबंध में शोध व प्रशिक्षण निदेशक डॉ. विनोदानंद झा ने बुधवार को सभी जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट), प्राथमिक शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीईसी) और प्रखंड शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बायट) के प्राचार्य को पत्र भेजा है। एनसीटीई द्वारा स्वीकृत कुल सीट का 5 प्रतिशत दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होगा। सभी प्रशिक्षण संस्थान के लिए एक ही विज्ञापन के अनुसार नामांकन होगा।

डीएलएड के लिए इस सत्र से प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर नामांकन होना था। कोरोना के कारण प्रतियोगिता परीक्षा लेने में बिहार बोर्ड ने असमर्थता जताई थी। इस कारण अंकों के आधार पर ही नामांकन होगा। स्वीकृत सीट विषम होने पर विज्ञान को एक सीट अधिक मिलेगी। राज्य में 66 विभिन्न सरकारी प्रशिक्षण संस्थान हैं।

डीएलएड में नामांकन का शेड्यूल

{आवेदन : 21 दिसंबर 2020 से 4 जनवरी 2021 तक
{मेधा सूची निर्माण और नामांकन समिति की बैठक : 11 जनवरी
{मेधा सूची का प्रकाशन संस्थान की वेबसाइट पर : 13 जनवरी
{मेधा सूची पर आपत्ति : 20 जनवरी तक
{आपत्ति निराकरण के बाद मेधा सूची का प्रकाशन : 27 जनवरी 2021
{नामांकन के लिए सूचना भेजना : 29 जनवरी
{मेधा सूची और प्रतीक्षा सूची की हार्ड कॉपी भेजना : 8 फरवरी
{नामांकन पूरा करना : 15 फरवरी तक
{नामांकन प्रक्रिया बंद : 16 फरवरी तक
{कक्षा संचालन की तैयारी : 17 से 18 फरवरी तक
{कक्षा संचालन फेस टू फेस या ऑनलाइन : 19 फरवरी से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *