टिड्डी दल के बिहार में प्रवेश, कृषि विभाग भागलपुर अलर्ट.. डिब्बा, ढोल, नगाड़ा बजा सकते

टिड्डी दल के बिहार में प्रवेश कर जाने की सूचना पर कृषि विभाग भागलपुर में भी अलर्ट हो गया है। किसानों के बीच टिड्डी दल को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। दवाओं के छिड़काव के अलावा किसानों द्वारा सामूहिक प्रयास के लिए भी जानकारी दी जा रही है।

किसानों को बताया जा रहा है कि सभी इकट्ठे होकर टिन, बतर्न, ढोल, नगाड़े आदि एक साथ बजाएं तो टिड्डी दल भाग सकता है। दवा के छिड़काव के लिए फायर ब्रिगेड से संपर्क किया गया है। 150 से 200 ट्रैक्टर मॉन्टेयर पावर स्प्रेयर से भी बात कर रखा गया है। जिला कृषि पदाधिकारी केके झा स्वयं पूरी व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि शुरुआती खतरा बिहार के सीमावर्ती जिलों में लेकिन भागलपुर जिला भी अलर्ट है।

बकायदा अलर्ट भेजा गया है। इसलिए कई इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसानों के बीच पंपलेट बांटा गया है। किसानों को टिड्डी दल के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पंचायत स्तर पर ग्राम रक्षा दल का गठन किया जा रहा है। ग्राम रक्षा दल को उनकी जिम्मेदारी के बारे में बताया जा रहा है।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक और किसान सलाहकारों को निर्देश दिया गया है कि किसानों के बीच जाएं और जागरूकता फैलाएं। एक-एक किसानों को यह बताया जा रहा है किसानों की क्या भूमिका है। किसान भी अपनी ओर से थाली, टिन, बर्तन, डिब्बा, ढोल, नगाड़ा सहित अन्य आवाज वाले यंत्र बजा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *