गजब : आपके करीब 20 किलोमीटर में ठनका गिरने के पहले बता देगा ये ऐप.. सरकार ने जारी किया

Indravajra Mobile App, Thunderstorm, Disaster Management : बिहार के 24 जिलों में गुरुवार 25 जून को वज्रपात से 103 लोगों की मौत हो गई. एक दिन में वज्रपात से हुई इतनी मौतों से लोग दहशत में हैं. सरकार ने सभी पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा (Compensation) देने की घोषणा की है.

इस मुश्किल घड़ी में वज्रपात से बचाव के उपाय जानना जरूरी हो जाता है. राहत की बात यह है कि बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के एक ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर आप वज्रपात के आसमानी कहर से बच सकते हैं.

वज्रपात यानी ठनका गिरने से बचने के लिए बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने एक ऐप बनाया है, जिसका नाम इंद्रवज्र (Indravajra) है. यह एप्लिकेशन मुफ्त है और गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से कोई भी डाउनलोड कर सकता है. आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) ने ठनका से बचाने के लिए कई सुविधाएं दी हैं.

गूगल ऐप स्टोर में जाकर लोगों को इंद्रवज्र टाइप करना है. इसके बाद इंद्रवज्र ऐप पर क्लिक करते इंस्टॉल का ऑप्शन आयेगा और उस पर क्लिक कर ओपन को क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालना है. इसके बाद छह डिजिट का वेरिफिकेशन कोड/ओटीपी प्राप्त होगा.

वेरिफिकेशन कोड के सत्यापन के बाद एक ग्राफिक दिखेगा और मोबाइल लोकेशन की अनुमति के लिए अलाउ बटन को क्लिक करना होगा. इसके बाद एग्री बटन को क्लिक करते ऐप डाउनलोड हो जाएगा. इसके बाद इस एप्लिकेशन की सारी सुविधाएं आपको बिल्कुल मुफ्त मिलनी शुरू हो जाएंगी.

ऐप डाउनलोड वाले स्मार्टफोन पर पूर्व अलार्म टोन के साथ चेतावनी संदेश आयेगा. संदेश के जरिये यह बताया जाएगा कि आपके करीब 20 किलोमीटर की परिधि में ठनका (व्रजपात) गिरने वाला है. इस संदेश के बाद लोग ठनका से बचाव को लेकर सतर्क हो सकते हैं. बचाव को लेकर बताये गए एहतियातन उपाय अमल में ला सकते हैं.

इसके जरिये आप अपने इलाके में मौसम की भी जानकारी ले सकते हैं. साथ ही यह एप्लिकेशन आपको बताएगा कि बिजली चमकने के समय वज्रपात से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए. आपदा प्रबंधन विभाग का मानें, तो इंद्रवज्र मोबाइल ऐप पूर्व चेतावनी देने में कारगर साबित हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *