" />

खुशखबरी: जनवरी मे बिहार 2 नेपाल का सफर शुरू, छुक छुक करती ट्रेन के साथ

बथनाहा से विराटनगर (नेपाल) तक रेल परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। अगले साल जनवरी से लोग ट्रेन के माध्यम से नेपाल जा सकेंगे। परियोजना के तहत अक्टूबर तक पहले चरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

काम को लेकर वरीय रेल अधिकारियों का दौरा जारी है। हाल के दिनों में एनएफ रेलवे के जीएम ने भी कार्य की प्रगति का जायजा लिया। जीएम के अनुसार अक्टूबर के अंत तक पहले चरण के तहत बथनाहा से बुद्धनगर (नेपाल) तक रेल परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। यह दूरी आठ किलोमीटर की है। रेल ट्रैक के अलावा बुद्धनगर स्टेशन के भवन का निर्माण भी किया जा रहा है। मालूम हो कि भारत-नेपाल के बीच व्यापारिक एवं सामरिक ²ष्टिकोण से अतिमहत्वपूर्ण इस अंतराष्ट्रीय रेल परियोजना की नींव 28 जनवरी 2011 को रखी गई थी। 2013 तक ही इसका निर्माण पूरा होना चाहिए था।

भूमि अधिग्रहण के अलावा कुछ अन्य अड़चनों के कारण काम पूरा होने की समयसीमा बढ़ाकर अक्टूबर 2016 की गई। अब, अक्टूबर 2018 तक आठ किलोमीटर की दूरी का काम पूरा हो पाएगा। करीब 18.600 किलोमीटर लंबी इस रेल परियोजना के अंर्तगत दो रेलवे स्टेशन व दो कस्टम यार्ड बनने हैं। इसके लिए कुल 162 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इनमें 80.195 एकड़ जमीन भारतीय एवं 82 एकड़ जमीन नेपाली सीमा में है। एनएफ रेलवे के एजीएम के अनुसार 80 फीसद जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। 20 फीसद जमीन के मुआवजे को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट में मामला अटका हुआ है। नवंबर में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने की संभावना है, इसके बाद काम की गति में और तेजी आएगी।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......