0

खगड़ा वाली वाम काली को लोगों ने नम आंखों से दी विदाई, कलबिलिया धार में किया गया विसर्जन -Naugachia News

नवगछिया : नवगछिया प्रखंड के खगड़ा गांव में दीपावली की रात मंदिर में स्थापित हुई वाम काली की प्रतिमा का विसर्जन सोमवार को कलबलिया धार में किया गया. सैकड़ों भक्तों ने करीब दो किलोमीटर पैदल चल कर गगनभेदी जयकारों के साथ मां काली को अंतिम विदाई दी. इस मौके पर भक्तों की इतनी भीड़ थी कि तेतरी जाह्नवी चौक 14 नंबर सड़क पर आवागमन पूरी तरह से देर शाम ठप रहा. शाम करीब साढ़े पांच बजे मां काली का विसर्जन कलबिलया धार में किया गया. इसके बाद ही यातायात पूर्ववत हो पाया. विसर्जन जुलूस में भक्त नाचते गाते कलबलिया धार पहुंचे थे.

कलबलिया धार में भक्तों ने पहले प्रार्थना पूजा की फिर प्रतिमा का जल में प्रवाहित किया गया. मालूम हो कि करीब तीन सौ वर्षों से खगड़ा वाम काली मंदिर में प्रतिमा स्थापना के साथ भव्य पूजनोत्सव का आयोजन किया जाता है. यहां पर मां काली की विशाल प्रतिमा का निर्माण किया जाता है और तांत्रिक विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है. इस अवसर पर पूजन समिति द्वारा भव्य मेले का भी आयोजन किया जाता है.

बली प्रथा के प्रति आज भी यहां के लोगों में विश्वास है. दीपावली की रात से प्रतिमा स्थापना के बाद ही सैकड़ों बकरों और कुछ भैंसों की भी बली दी गयी है. इस मौके पर गांव से बाहर रहने वाले लोग भी गांव आ कर पूजनोत्सव में शरीक होते हैं तो लोग अपने कुटुम्ब और संबंधियों को भी काली पूजा में अपने घर बुलाते हैं.

विसर्जन जुलूस में परवत्ता थाना पुलिस के पदाधिकारी नारायण पांडे दल बल के साथ मौजूद थे तो विभिन्न आयोजन में अध्यक्ष बिरेंद्र प्रसाद सिंह, सचिव विनोद प्रसाद सिंह, पूजा प्रभारी संजीत कुमार सिंह, भाजपा के प्रखंड महामंत्री धीरज कुमार सिंह, कमलाक्ष केशव, प्रकाश कुमार सिंह, रिपुंजय कुमार सिंह, स्नेह कुमार, गोलू कुमार, सिद्धार्थ कुमार सिंह, अभय कुमार सिंह, रोहित कुमार सिंह, धनंजय प्रसाद सिंह आदि समस्त ग्रामीणों की भूमिका है.

न्यूज़ डेस्क

न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *