कोविड वैक्सीनेशन के लिए अब आपका नंबर आने वाला.. स्मार्ट फोन से खुद करना होगा रजिस्ट्रेशन

कोविड वैक्सीनेशन के लिए अब आपका नंबर आने वाला है। शनिवार से फ्रंटलाइन वर्करों की वैक्सीनेशन साइट शुरू हो गई है। पटना में दानापुर और बिहटा से इसका शुभारंभ हो रहा है। प्रदेश में 100 से अधिक साइट तैयारी की गई है। उम्मीद है एक सप्ताह के अंदर रजिस्ट्रेशन के लिए Co-Win एप को लांच कर दिया जाएगा। आमलोगों को खुद से रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद उन्हें वैक्सीनेशन की साइट मैसेज से बताई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सामान्य लोगों का वैक्सीनेशन सेशन पिनकोड के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए पूरी व्यवस्था बनाई जा रही है। पिनकोड के आधार पर तैयार सेशन साइट के हिसाब से संबंधित लोगों को मैसेज जाएगा और उसी आधार पर ही पूरी वैक्सीनेशन प्रक्रिया चलेगी।

रजिस्ट्रेशन को लेकर रहें तैयार

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रजिस्ट्रेशन को लेकर आमलोग तैयार रहें। बहुत जल्द ही एप को लांच कर दिया जाएगा और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आमलोगों में ऐसे लोगों का नंबर पहले आएगा, जो 50 वर्ष से ऊपर के हैं। ऐसे लोगों को भी इसमें रखा जाएगा, जो 50 वर्ष से कम उम्र के हैं, लेकिन गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। ऑनलाइन एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन के लिए पहले से ही तैयार रहना होगा। हालांकि इसमें ऐसा नहीं है कि जो पहले रजिस्टर्ड होगा, उसका नंबर पहले आएगा। नंबर अब तक के टीकाकरण की तरह रैंडम ही आएगा।

शनिवार की बैठक में तय होगा हेल्थ वर्करों का सेशन

शनिवार को दूसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। पहले हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन किया गया, इसके बाद अब फ्रंटलाइन वर्करों को कतार में रखा गया है। अब यह तय होना है कि प्रथम चरण का वैक्सीनेशन यानी हेल्थ वर्करों का सेशन आगे चलेगा या फिर बंद होगा। इस मसले पर प्रधान सचिव के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक होनी है, जिसमें इस पर निर्णय लिया जाएगा।

ऐसी होगी आपके वैक्सीनेशन की प्रक्रिया

  • स्टेप 1 : आपको Co-Win एप पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके लिए एप तैयार है बस लांच करना बाकी है। ध्यान रखना है कि पहले जिन्हें रजिस्ट्रेशन करना है, उनकी उम्र 50 वर्ष से ऊपर हो या फिर गंभीर रोग से पीड़त हों।
  • स्टेप 2 : स्वास्थ्य विभाग वेरीफिकेशन के बाद रजिस्ट्रेशन को अप्रूव करेगा। इसके बाद संबंधित पिनकोड से ही सेशन साइट होगी और इसके पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर सेशन साइट का लोकेशन डिटेल आ जाएगा।
  • स्टेप 3 : साइट लोकेशन मैसेज आते ही दिए गए समय पर आपको जाकर रिपोर्ट करनी होगी। इसके बाद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाई जाएगी।

इसी माह शुरु होगा रजिस्ट्रेशन

पूरे देश में अब तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन की तैयारी चल रही है। उम्मीद है कि तीसरा चरण मार्च से शुरू होगा। इसके लिए इसी माह से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

शनिवार को दूसरे चरण का शुभारंभ

पटना में शनिवार को 200 फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन देने की तैयारी की गई। राज्य में दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत होने के साथ ही आमलोगों की उम्मीद बढ़ गई है। अभी तक राज्य के 2.25 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। पटना में पहले दिन इसकी शुरुआत दानापुर और बिहटा से हुई। अगले सेशन में साइट बढ़ा दी जाएगी, जिससे दूसरे चरण का वैक्सीनेशन भी तेजी से पूरा हो सके। दानापुर अनुमंडल अस्पताल और बिहटा रेफरल अस्पताल में टीका केंद्र पर शनिवार को सुबह से ही फ्रंटलाइन वर्करों की भीड़ लगी रही। पटना जिले में अभी तक करीब 80 हजार रजिस्ट्रेशन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *