कोरोना के नए लहर से बिहार में अलर्ट, होली से पहले महाशिवरात्रि का रंग होगा फीका! जानिए कारण…

कोरोना वायरस के नए लहर फिर एक बार होली का रंग फीका कर सकता है. पीछले साल लोगों ने कोरोना वायरस के कारण अपने-अपने घरों में कैद रहकर बड़ी सावधानी पूर्वक होली का त्योहार मनाया था. इस बार भी वही लग रहा है कि कोरोना के नए लहर होली का रंग फीका कर सकता है. होली से पहले महाशिवरात्रि का पर्व है. हिंदू धर्म में शिवरात्रि का भी विशेष महत्व है. इस दिन देश में बड़े-बड़े आयोजन किए जाते है. इस दिन शिव भक्त भव्य शिव बरात शोभा यात्रा निकालते है. लेकिन इस बार भी महाशिवरात्रि के दिन सभी प्रकार के आयोजनों पर रोक लग सकती है.

क्योंकि कोरोना के नए लहर ने मंदिर समितियों की चिंता बढ़ा दी है. इसी को देखते हुए बिहार के सारण जिले के प्रसिद्ध मनोकामनानाथ मंदिर व श्रीरामजानकी मंदिर समितियों के द्वारा महाशिवरात्रि के दिन निकाले जाने वाली भव्य शिव बारात शोभा यात्रा का आयोजन स्थगित करने का निर्णय लिया है. इस संदर्भ में सोमवार को दोनों मंदिर समितियों की संयुक्त बैठक आयोजित कर शोभा यात्रा को स्थगित करने का प्रस्ताव पारित किया गया. मनोकामनानाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अरूण कुमार सिंह ने बताया कि यह आयोजन शहर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है.

इस दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रति वर्ष आयोजन में सम्मलित होते है. हालांकि कोरोना संक्रमण के दौर में लोगों के स्वास्थ्य के प्रति अपने दायित्वों को समझते हुए इस वर्ष शोभा यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. हालांकि मंदिर प्रांगण में महाशिवरात्री के दिन विधिवत रूप से पूजा अर्चना की जायेगी. रामजानकी मंदिर समिति के उपाध्यक्ष धर्मनाथ पिंटू ने बताया कि इस निर्णय से शिव भक्तों को दुख जरूर होगा.

वहीं, वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए दोनों समितियों द्वारा शोभा यात्रा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस एक बार फिर से असर दिखाना शुरू कर दिया है. नया स्ट्रेन सामने आने के बाद अचानक ही देश में रोजाना दर्ज किए जाने वाले मामलों की संख्या बढ़ने लगी है. इससे फिर एक बार लोगों में घबराहट शुरू हो गई है.

इसी को देखते हुए समिति ने यह निर्णय लिया है. बैठक में समिति के सदस्यों ने कहा कि अगले वर्ष दूगने उत्साह के साथ शोभा यात्रा आयोजित की जायेगी. इस अवसर पर अरूण कुमार पुरोहित, ज्ञानेश्वर जायसवाल, राकेश कुमार सिंह, रविंद्र सिंह, अभिमन्यू सिंह, वशिष्ठ तिवारी, सूरज प्रकाश, राजेश श्रीवास्तव, नीतेश कुमार सिंह आदि मौजूद रहे.

बाबा गुप्तेश्वरनाथ मंदिर से महाशिवरात्रि के दिन इस बार नहीं निकलेगी भव्य शिव बरात

इधर, नगर पंचायत दिघवारा के चकनूर स्थित बाबा गुप्तेश्वर नाथ मंदिर परिसर से इस बार महाशिवरात्रि के अवसर पर भव्य शिव बरात नहीं निकाली जाएगी. बाबा गुप्तेश्वर नाथ शिव बरात समिति के अध्यक्ष शिव कुमार सिंह के असामयिक निधन के बाद समिति के सदस्यों ने बैठक आहूत कर ऐसा निर्णय लिया है.

ऐसा पहली बार होगा जब वर्ष 2012 के बाद चकनूर के बाबा गुप्तेश्वर नाथ मंदिर परिसर से भव्य शिव बरात नहीं निकाली जाएगी. अध्यक्ष के असामयिक निधन व शिव बरात कार्यक्रम के रद्द होने से इस बार महाशिवरात्रि के दिन चकनूर के बाबा गुप्तेश्वर नाथ मंदिर के समीप सूनापन देखने को मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *