" />
Published On: Thu, Nov 22nd, 2018

कार्तिक पूर्णिमा : एक सौ वर्ष पुराना है नवगछिया का खगरा में भगवान कार्तिक मंदिर का इतिहास-Naugachia News

adv

नवगछिया : नवगछिया प्रखंड के खगरा पंचायत के खगरा अल्कापुरी टोला में भगवान कार्तिक मंदिर का इतिहास एक सौ वर्ष पुराना है. मंदिर की स्थापना के बाद से पिछले एक सौ वर्षों से खगरा के ग्रामीण पूजा अर्चना करते आ रहे हैं. ग्रामीण बताते है कि गांव के सुंदर कुमर व उनके भाईयो द्वारा भगवन कार्तिक की पूजा की गई.

सुंदर कुमर के भाईयो द्वारा पूजा अर्चना के बाद ग्रामीणों के सहयोग से सौ वर्ष पहले मंदिर की स्थापना की गई. उस वर्ष से कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भगवान कार्तिक का प्रतिमा बनाकर पूजन करना सुरू किया गया. तब से आज तक कार्तिक महीने की चतुर्दशी तिथि में मूर्ति स्थापित की जाती है. पूर्णिमा के दिन भव्य पूजन की जाती है और अगहन महीने की प्रथम तिथि प्रतिपदा को विसर्जन किया जाता है.

मंदिर में भगवान कार्तिक के साथ भगवन गणेश की पूजा भी होती हैं. गांव में सभी ग्रामवासी इस पूजा में पूरे लगन के साथ शामिल होकर पूजा करते हैं. पूजा में गांव के युवा काफी सक्रिय रहते है. पुजा में गांव के निर्मल कुमार, आलोक कुमार, राज कमल कुमार, अतुल कुमार, राहुल कुमार एवं अन्य ग्रामीण लगे हुए हैं.

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......