" />
Published On: Fri, Feb 8th, 2019

कमिश्नर राजेश कुमार पहुचे नवगछिया, माँ काली का किये आराधना, ग्रमीणों ने सुनाई अपनी समस्या-Naugachia News

adv

नवगछिया : नवगछिया प्रखंड के नगरह पंचायत में गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार ने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों की समस्याओं को सुना. जनसंवाद कार्यक्रम में नगरह के ग्रामीणों ने बताया कि कोसी नदी के किनारे जमींदारी बांध के समकक्ष बनाए गए टी के रिंग बांध में पंचायत के दर्जनों किसानों की जमीन रिंग बांध में चली गई है. त्रिमोहन से कुर्सेला तक बने इस रिंग बांध में चार किलोमीटर का दायरा नगरह पंचायत में आता है. ग्रामीणों ने कहा कि रिंग बांध बनने के बाद भी अब तक किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा नहीं दिया गया है. इस संबंध में आयुक्त ने कहा कि इस संबंध में जानकारी मिली है. इस संबंध में विभाग के पदाधिकारी से जानकारी लेकर इस दिशा में पहल की जाएगी.

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने यह भी बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायत के सैकड़ों लोगों ने अपने शौचालय का निर्माण कर लिया है. लेकिन अब तक उनके खाते में प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया गया. ग्रामीणों ने बताया कि जिन लोगों के खाते में कुछ गड़बड़ी है. जब लोग उनके सुधार के लिए जाते हैं तो ऑपरेटर नीतू कुमारी द्वारा पैसे की मांग की जाती है. मुखिया ने कहा कि पंचायत में 250 लोगो का शौचालय निर्माण किया गया है. लेकिन अब तक कुछ लोगो को ही राशि का भुगतान हुआ है. मौके पर आयुक्त ने उपस्थित पदाधिकारी को इस दिशा में पहल करने का निर्देश दिया.

ग्रामीणों ने बताया कि नगरह पंचायत के नंदकुमार उच्च विद्यालय के पास एक पौखर है. छठ पूजा के समय यहां पर पूरे गांव के लोग पूजा करते हैं. ग्रामीणों ने उक्त पोखर में सीढ़ी का निर्माण कराकर उनका सौंदर्य करण करने की मांग आयुक्त से की. मौके पर आयुक्त ने नवगछिया कार्यक्रम पदाधिकारी संजीव कुमार को मनरेगा के तहत कार्य करने का निर्देश दिया. लोगो ने यह भी बताया कि नगरह काली मंदिर से सरयुग चौक तक बनने वाली सड़क जो लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी है. उक्त सड़क का निर्माण 75 लाख की लागत होना है जिसमे पांच लाख की लागत से मिट्टी भराई का कार्य किया जाना है. संवेदक द्वारा सिर्फ जहां तहां मिट्टी भराई का कार्य किया गया है.

ग्रमीणों ने कहा कि आठ माह बीत गए हैं लेकिन अब तक सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है. मौके पर उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के पदाधिकारियों को अविलंब सड़क का निर्माण कराने का निर्देश दिया. इस दौरान ग्रामीण सुनील ठाकुर ने कहा उनका एक सीलिंग का मामला है जिस पर कोई कार्रवाई नही हो रही है. मुखिया भरतलाल पासवान ने कहा कि नगरह पंचायत स्टेट ट्यूवेल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है लेकिन अबतक हेंड ओवर नही किया गया है. आयुक्त राकेश कुमार ने कहा कि इससे पूर्व एक नवंबर को भी नगरह आए थे. उस समय भी लोगो ने कुछ समस्या की जानकारी दी गई थी उसमें कार्य हुआ है. इस बार भी ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं को बताया है. उनकी समस्या लिख ली गई है समस्याओं का समाधान कराया जाएगा. इससे पूर्व आयुक्त ने नगरह काली मंदिर में मां काली की पूजा अर्चना भी की. जनसंवाद कार्यक्रम के मौके पर एसडीओ मुकेश कुमार, डीसीएलआर परमानंद साह, नवगछिया सीओ विद्यानंद राय, मनरेगा पीओ संजीव कुमार सहित अन्य मौजूद थे

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......