एनएच की जमीन पर चल रहा कुरसेला थाना.. कुरसेला थाना को अपना भवन नसीब नहीं

35 वर्षो बाद भी कुरसेला थाना को अपना भवन नसीब नहीं है। भूमि अधिग्रहण के लिए किया गया अब तक का प्रयास विफल साबित रहा। जिसका नतीजा है कि आज भी एनएच की भूमि पर स्थापित कुरसेला थाना का संचालन हो रहा है।

थाना की स्थापना परिक्षेत्र के आमलोगों के सहयोग की राशि से दस मई 1986 को एनएच की भूमि पर भवन निर्माण कर कराया गया था। भूमि अधिग्रहित नहंीं होने से थाना का विकास अवरुद्ध है। अंचल स्तर पर जिला के वरीय अधिकारियों ने कुरसेला में कई जगहों पर सर्वे कराया था। बावजूद जमीन अधिग्रहण का मामला फाइलों में लटक कर रह गया। अपराध नियंत्रण और सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से थाना को अपनी भूमि होना आवश्यक है।

इन्हीं बिन्दुओं को लेकर एनएच 31 और एसएच 77 से जुड़ी भूमि का सर्वे किया गया था। सर्वे में एनएच 31 से इंदिरा ग्राम सम्पर्क पथ के समीप सरकार के ग9े वाली जमीन का अवलोकन किया गया था। उक्त भूमि पर मि।ी भरने की आवश्यकता थी। सर्वे के बाद सड़क किनारे तीन अन्य जमीन का सर्वे किया गया था। थाना संचालन के लिए जन सहयोग से निर्मित भवन जो सिर्फ दो कमरें का है जो नाकाफी है। सुरक्षा बलों के ठहराव के लिए जगह के अभाव के कारण एक छोटे से पुलिस बैरेक का निर्माण कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *