" />

एक तरफ बिहार में लोग दिवाली की खुशियां मना रहे थे वही कई जगहों पर आग का तांडव

एक तरफ राज्य भर में लोग दिवाली की खुशियां मना रहे हैं और दीप जलाकर अपने घरों को रौशन कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर आग ने कइयों के अशियाने उजाड़ दिए तो कितनों की संपत्ति में अपनी लपटों में जलाकर खाक कर दी. दिवाली के मौके पर आगजनी की खबरें काफी बढ़ गई हैं.

पूर्णिया सदर थाना के गुलाबबाग के पास पाट से लदी ट्रक में आतिशबाजी से आग लग गई. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो ट्रक खड़ी थी. आतिशबाजी की चिंगारी ट्रक के ऊपर आ गिरी और दखते ही दखते आग की लपटें तेज हो गई. आग को देख लोग दौड़े, लेकिन किसी ने भी डर से आग पर काबू पाने की कोशिश नहीं की. स्थानीय लोगों ने पुलिस और अग्निशमन विभाग को सूचना दी.

मधेपुरा भी में आग का तांडव
वहीं, मधेपुरा में भी जिला मुख्यालय के बीपी मंडल पथ में रामकृपाल यादव नामक शिक्षक के घर में भीषण आग लग गई. यहां लाखों का सामान जलकर खाक हो गया. यहां भी आतिशबाजी की वजह से आग लगी. जिस समय आग लगी लोग पूजा में व्यस्त थे. इससे पहले कि आग पर काबू पाया जाता घर पूर्ण रूपेण आग की चपेट में आ चुका था. दमकल की गाड़ी अब भी आग बुझाने की जद्दोजहद में जुटी है.

किशनगंज में हुआ हादसा
कुछ ऐसा ही मामला किशनगंज से भी सामने आया है. यहां दो अलग-अलग घटनाओं में आग ने अपना तांडव दिखाया. शहर के शास्त्री मार्ग स्थित एनईसीसी ट्रांसपोर्ट में भीषण आग लग गई. इसपर काबू पाने के लिए दो दमकल की गाड़ियां पहुंची. हालांकि, यहां आग लगने के कारण का पता नहीं चल सका है. ट्रांसपोर्ट के अंदर रखा सारा सामान जल गया है. वही, शहर के सागर मील में पटाखों के कारण आग लग गई है. आग पर अब भी पूरी तरह काबू नहीं पाया गया है.

बड़ी तादात में पुलिस बल मौजूद
बताया जाता है कि घटना स्थल में कई हार्डवेयर दुकान भी प्रभावित हुई है. फिलहाल अबतक फायरब्रिगेड की टीम आग पर काबू नहीं पा सकी है. जिला प्रशासन वायसी व इस्लामपुर से भी दमकल गाड़ी मंगवा रहा है. मौके पर एसडीएम, एसडीपीओ सहित बड़ी तादाद में पुलिस बल मौजूद है.

मोतिहारी में अग्निकुंड में समाए तीन आशियाने
मोतिहारी जिला भी आग के जलाल से अछूता नहीं रहा. पूर्वी चंपारण के केसरिया थाना क्षेत्र स्थित राजपुर पंचायत के वार्ड नंबर 11 में तीन परिवारों के आशियाने आग की भेंट चढ़ गए. आग लगने के कारण गांव में अफरा-तफरी और चीख पुकार मच गई. आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है, लेकिन दीया और पटाखों की चिंगारी से आग लगने की आशंका जाहिर की जा रही है.

बैंक से लोन लिए पैसे जलकर खाक
स्थानीय ग्रामीणों ने खुद अपने प्रयास से आग पर काबू पाया, लेकिन कपड़े, अनाज, जेवर और नगद समेत लाखों रुपए जलकर भस्म हो गए. आग से प्रभावित तीनों परिवार की महिलाओं ने घर बनवाने के लिए बैंक से लोन लिया था. वह नगद राशि भी जल गई. साथ ही, छठ पर्व के लिए रखे गए सामानों के साथ ही छठ के अन्य सामान खरीदने के लिए संजोए गए पैसे भी जलकर राख हो गए. इस कारण पीड़ित परिवार की महिलाओं का रो-रो कर बुरा हाल है. इस अग्निकांड में महावीर महतो, भरत महतो और जयराम महतो के घर जले हैं.

बेगूसराय में 20 ई रिक्शे जलकर भस्म
बेगूसराय के विष्णुपुर मोहल्ला में पटाखे की एक चिंगारी से भीषण आग लग गई. इस घटना में तकरीबन 20 ई रिक्शे जल कर राख हो गए. ई रिक्शा चार्जिंग पॉइंट में घटी इस दुर्घटना से तकरीबन 50 लाख की संपत्ति आग की आग की भेंट चढ़ गई. ये चार्जिंग पॉइंट पप्पू झा के नाम से चल रहा था.

मुजफ्फरपुर में कई घरों में लगी आग
इसी के साथ मुजफ्फरपुर से भी ऐसी ही दुर्घटना सामने आई है. तुर्की ओपी क्षेत्र के सकरी सरैया में कई घरों में आग लग गई है. आग लगने से लाखो की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई है. ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया.

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......