आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। पासपोर्ट विभाग के नाम पर आधा दर्जन फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा डिवीजन ने इन वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है।.

वेबसाइट्स के नाम जारी करते हुए लोगों को सतर्क किया है कि इन वेबसाइट पर भूलकर भी अपना निजी डाटा और बैंक खाता शेयर न करें। यह फर्जी वेबसाइटें पासपोर्ट बनाने के नाम पर तय शुल्क से ज्यादा फीस भी वसूल रही हैं। पासपोर्ट सेवा डिवीजन ने साफ किया है कि विदेश मंत्रालय के संज्ञान में फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। यह वेबसाइट पासपोर्ट बनाने के नाम पर भारी फीस वसूल रही हैं जबकि पासपोर्ट डिवीजन की अधिकृत वेबसाइट में किसी तरह का भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

इन वेबसाइट पर होने वाले आवेदन पर पासपोर्ट सेवा केन्द्रों में कागजातों के सत्यापन के लिए अप्वाइंटमेन्ट (समय) भी दिया जा रहा है। फर्जी वेबसाइट डोमेन नेम ./फङ्म१ॅ, .्रल्ल, .ूङ्मे /रके रूप में सक्रिय हैं। अभी तक आधा दर्जन वेबसाइट के पते सामने आए हैं। इन्हीं पतों से मिलती-जुलती भी कई वेबसाइट चल रही हैं तो भूलकर भी अपने कम्प्यूटर या एनड्राइड मोबाइल से खोलने की कोशिश न करें। फर्जी वेबसाइट को हैंडल करने वाले लोग चंद सेकेंड में आपका निजी डाटा और बैंक खाते हैक कर सकते हैं। बैंक खाते से फीस का ऑनलाइन भुगतान भारी पड़ सकता है। .

Whatsapp group Join

फर्जी वेबसाइट को लेकर विदेश मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है। लोगों को सलाह दी गई है कि पासपोर्ट के लिए अधिकृत वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें। विभाग के मोबाइल एप से भी पासपोर्ट के आवेदन किए जा सकते हैं।.