" />

आज से बीमा, ट्रेनों में नाश्ता व खाना महंगा, बढ़ सकता है एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया

1 दिसंबर 2019 से कई नियम बदलने जा रहे हैं। ये बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। रविवार से कॉल करने के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो सकता है। दरअसल, रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं। हालांकि, दरों में कितनी वृद्धि होगी, इस बारे में कंपनियों ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है। इसके अलावा बीमा प्रीमियम भी महंगी हो सकती है। हालांकि बैंकिंग सेवाएं ग्राहकों को राहत भी देंगी।

गैस सिलिंडर के दाम में मिल सकती है राहत

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में भी बदलाव हो जाएगा। इससे पहले लगातार पिछले तीन महीने से रसोई गैस सिलिंडर के दाम में इजाफा किया गया है। बताया जा रहा है कि इस बार नए साल के पहले उपभोक्ताओं को राहत देते हुए दिसंबर में रसोई गैस के दाम घट सकते हैं।
बैंकिंग सेवाओं में ग्राहकों को मिलेगी थोड़ी राहत

राजधानी, शताब्दी के टिकट में रहेगा खाने-पीने का चार्ज

रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने का सर्कुलर जारी कर दिया है। इन ट्रेनों की टिकट लेते वक्त ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा देना होता है। दूसरी में यात्रियों को भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। नया मेन्यू और शुल्क दिसंबर में अपडेट हो जाएगा।

अब 24 घंटे मिलेगी एनईएफटी सुविधा

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वाले उपभोक्ताओं को एक दिसंबर 2019 से एनईएफटी सुविधा का लाभ सातों दिन और 24 घंटे मिलेगा। सभी कार्य दिवस पर सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही एनईएफटी होगी। जनवरी से इस पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

बीमा पॉलिसी 15% तक हो सकती हैं महंगी

बीमा कंपनियां 1 दिसंबर 2019 से कंपनी अपने प्लान और प्रपोजल फॉर्म में बदलाव करने जा रही हैं। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के मुताबिक, अब पॉलिसी का प्रीमियम 15% तक महंगा हो सकता है। हालांकि नए नियमों का असर एक दिसंबर 2019 से पहले बेची पॉलिसी पर नहीं होगा। पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे। अभी इसकी अवधि दो साल है।

अाईडीबीआई: ट्रांजेक्शन फेल होने पर लगेगा चार्ज

अाईडीबीआई बैंक का ग्राहक अगर एक दिसंबर से दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालता है और खाते में कम बैलेंस के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो उसे हर फेल होने वाले ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपए बतौर दंड चार्ज देना होगा।

पटना एयरपोर्ट पर 50 नहीं, 42 विमान उड़ेंगे

पटना एयरपोर्ट पर रविवार से विंटर शिड्यूल लागू हाे जाएगा। इसके तहत 42 विमानों का ही परिचालन होगा। कुहासे की वजह से अभी सुबह 9 बजे से रात 9:05 बजे के बीच ही विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ होगा। शनिवार तक 50 विमान ऑपरेट कर रहे थे।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......