" />

अब आय, जाति और आवासीय प्रमाण पत्र के लिए अंचल कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना

अब आय, जाति और आवासीय प्रमाण पत्र के लिए अंचल कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। घर बैठे आवेदक सभी प्रकार के प्रमाण पत्र ऑनलाइन हासिल कर सकेंगे। यह सुविधा 30 जुलाई से बहाल कर दिया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के डिजिटल हस्ताक्षर सिस्टम में सेट किए जा चुके हैं। डिजिटल हस्ताक्षर का सार्टिफिकेट निर्गत होने के बाद सभी प्रमाण पत्र पर डिजिटल हस्ताक्षर अंकित रहेगा।

इस कारण कर्मचारी और अधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध नहीं रहने के कारण प्रमाण पत्र में होने वाली अनावश्यक देरी से अभ्यर्थियों को मुक्ति मिल जाएगी। बताते चलें कि पूर्व में अब तक आवेदकों को आनलाइन आवेदन करने की सुविधा थी, परंतु प्रमाण पत्र के लिए अंचल कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर पर जाना पड़ता था।

वहीं, सीओ के अन्य कार्य में व्यस्त होने के बाद प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर नहीं होने के कारण भी प्रमाण पत्र निर्गत होने में देरी होती थी। लेकिन नई व्यवस्था सर्विस प्लस एप्प के तहत सीओ डिजिटल हस्ताक्षर अपने लॉगइन से ही प्रमाण पत्र पर कर सकते हैं। इसके बाद छात्र व छात्रा अपना प्रमाण पत्र ईमेल से निकाल सकेंगे।

नई व्यवस्था से छात्र व छात्राओं को होगी सुविधा

स्कूल कालेजों में नामांकन परीक्षा फार्म व नौकरी फार्म भरने में जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। छात्र छात्राएं अंचल कार्यालयों का दौड़ लगाते हैं। अत्यधिक भीड़ के कारण अधिकांश आवेदक को समय पर प्रमाण पत्र नहीं मिल पाता है। ऐसे आवदेकों के लिए राज्य सरकार की नई व्यवस्था छात्र व छात्राओं के लिए फायदेमंद साबित होगी।

कहते हैं अधिकारी

आय ,आवासीय और जाति प्रमाण पत्र के लिए अब छात्र व छात्राओं को कतार में नही लगना होगा। आनलाइन आवेदन करते समय आवेदक अपना ईमेल आइडी लिख कर देंगे। उसके बाद उनको उनका प्रमाण पत्र ई मेल पर भेज दिया जाएगा।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Displaying 2 Comments
Have Your Say
  1. Shashi kant kumar says:

    Hello sir, main Shashi kant ‘Araria district se

    Kya ye rule pure bihar me lagu hoga ya purnia district me hi

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......